टैली में मुद्रा का निर्धारण currency fixation in tally

टैली में मुद्रा का निर्धारण currency fixation in tally

यदि हमारी कम्पनी का व्यापार अन्तर्राष्ट्रीय है, अर्थात् हमारी कम्पनी में होने वाले लेन-देन के लि एक से अधिक मुद्राओं का प्रयोग किया जाना है, तो टैली में दी गई यह सुविधा अत्यन्त उपयोगी होती यदि हमने किसी कम्पनी को बनाते समय Allow Multi-Currency को चुना है, तो ही यह विकल्प Accou Info. मेन्यू में स्थित होता है। मुद्रा का निर्धारण करने के लिए Account Info. मेन्यू के विकल्प Currence को की-बोर्ड पर R दबाकर अथवा ऐरो 'की' की सहायता से इस विकल्प पर आकर Enter 'की' को दबाक अथवा माउस प्वॉइन्टर को इस विकल्प पर लाकर डबल क्लिक करके कार्यान्वित करते हैं,

 currency fixation in tally


टैली में मुद्रा का निर्धारण currency fixation in tally
टैली में मुद्रा का निर्धारण currency fixation in tally





Exchange होते हैं। Create विकल्प का प्रयोग नई मुद्रा का निर्धारण करने के लिए, Display 'विकल्प का प्रयोग किसी परिभाषित मुद्रा के लिए निर्धारित विभिन्न सूचनाओं को देखने के लिए तथा Alter विकल्प का प्रयोग किसी परिभाषित मुद्रा के लिए निर्धारित विभिन्न सूचनाओं को देखने के साथ-साथ उनमें वांछित परिवर्तन करने के लिए किया जा सकता है।


नई मुद्रा का निर्धारण करने के लिए, Currencies मेन्यू के पहले विकल्प Create का प्रयोग जाता है। इस विकल्प का प्रयोग करने पर  Curency Con विन्डो प्रदर्शन होता है—


टैली में नई मुद्रा का निर्धारण करने के लिए निम्नलिखित सूचनाओं की एन्ट्री किया


  •  Symbol - परिभाषित की जा रही नई मुद्रा के लिए प्रतीक चिन्ह; जैसे—भारतीय रुष्ट का प्र चिन्ह Rs. होता है, निर्धारित करने के लिए इस प्रतीक चिन्ह को यहां पर टाइप किया जाता है। प्रतीक चिन्ह टाइप करने के उपरान्त Enter 'की' को दबाने पर कर्सर Formal Name के सामने आ जाता है।


  1. Formal Name- परिभाषित की जा रही नई मुद्रा का पूरा औपचारिक नामः: जैसे–२8. का पूरा औपचारिक नाम भारतीय रुपया है, निर्धारित करने के लिए इस नाम को यहां पर टाइप किया जाता है। पूरा औपचारिक नाम टाइप करने के उपरान्त Enter 'की' को दबाने पर कर्सर Number of Decimal Places के सामने आ जाता है।


  • Number of Decimal Places - परिभाषित की जा रही नई मुद्रा में के आंशिक भाग को प्रदर्शित करने के लिए दशमलव का स्थान यहां पर निर्धारित किया जाता है। भारत में रुपए का आंशिक भाग पैसा है, और एक रुपए में सौ पैसे होते हैं। भारतीय रुप में इस आंशिक भाग को दर्शाने के लिए दशमलव के बाद अधिकतम दो अंको का प्रयोग 125 जडटेली किया जाता है। भारतीय रुपए के लिए यहां पर 2 टाइप किया जाएगा। दशमलव के स्थानों • निर्धारण करने के उपरान्त Enter 'की' को दबाने पर कर्सर Show Amount in Millions के सामन आ जाता है।



  • Show Amount in Millions—परिभाषित की जा रही नई मुद्रा में धनराशि को लाख और करो में गिना जाना है अथवा मिलियन्स और बिलियन्स में, इस स्थान पर यह निर्धारित किया जाता है। यदि हम इसे मिलियन्स और बिलियन्स में गिनना चाहते हैं, तो यहां पर Yes टाइप करते और यदि इसे लाख और करोड़ में गिनना चाहते हैं, तो यहां पर No टाइप करके Enter 'की' क दबाते हैं। अब कर्सर Is Symbol SUFFIXED to Amounts के सामने आ जाता है।


  • Is Symbol SUFFIXED to Amounts- यहां पर हम यह निर्धारित करते हैं कि क्या ह एकाउण्टिंग में धनराशि के समक्ष परिभाषित की जा रही नई मुद्रा का मुद्रा चिन्ह भी प्रयोग करन है अथवा नहीं। यदि हम मुद्रा चिन्ह को प्रदर्शित करना चाहते हैं, तो Yes टाइप करके Enter की को दबाते हैं। यहां पर Yes प्रविष्ट करते ही इस विन्डो में प्रदर्शित होने वाला अन्तिम विकल्प Symbo for Decimal Portion Amount का प्रदर्शन बन्द हो जाता है। यदि मुद्रा चिन्ह को प्रदर्शित नही करना चाहते हैं, तो केवल Enter 'की' को दबाते हैं, क्योंकि यहां पर No पहले से ही टाइप होता है। अब Enter 'की' को दबाने पर कर्सर Put a Space between Amount and Symbol के सामने आ जाता है।

  •  Put a Space between Amount and Symbol— यहां पर हम यह निर्धारित करते हैं कि मुद्रा चिन्ह और धनराशि के मध्य रिक्त स्थान को प्रदर्शित करना है अथवा नहीं। यदि नहीं तो No टाइप करके Enter 'की' को दबाते हैं और यदि हां, तो केवल Enter 'की' को दबाते हैं, क्योंकि यहां पर Yes पहले से ही टाइप होता है। यदि यहां पर Yes चुना जाता है तो, 100 डॉलर, $100.00 प्रदर्शित होगा और यदि No चुनते हैं तो यह $100.00 प्रदर्शित होगा।


  • Symbol for Decimal Portion Amount-fH Is Symbol SUFFIXED to Amounts के समक्ष No चुना है, तो ही यह विकल्प प्रदर्शित होता है। यहां पर हम यह निर्धारित करते हैं कि धनराशि के दशमलव के बाद की राशि के लिए कौन-सा चिन्ह प्रदर्शित होगा। यह चिन्ह हमें यहां पर टाइप करना होता है। वांछित चिन्ह को टाइप करके Enter 'की' को दबाते हैं, तो इस विन्डो पर Accept डायलॉग बॉक्स का प्रदर्शन होता है।


इस बॉक्स में दो विकल्प Yes तथा No होते हैं। यहां पर हमें बनाई जा रही मुद्रा के लिए प्रविष्ट की गई उपरोक्त सूचनाओं को स्वीकार अथवा अस्वीकार करना होता है। अब हम एक बार पुनः उपरोक्त सूचनाओं को जांच लेते हैं और यदि हमें इन सूचनाओं में कोई परिवर्तन करना होता है, तो इस बॉक्स में से No पर क्लिक करके अथवा की-बोर्ड पर N 'की' को दबाते ही कर्सर इस विन्डो की पहली सूचना Name के समक्ष पहुंच जाता है। अब Enter की को दबाते हुए उस स्थान पर आते हैं, जिसमें हमें कोई परिवर्तन करना होता है 


करने के उपरान्त Enter 'की' को दबाते हुए आगे बढ़ते रहते हैं। अन्त में पुनः Accept डायलग तर in Millions के प्रदर्शन होता है। अब यहां पर माउस प्वॉइन्टर की सहायता से Yes विकल्प को चुनने परवा कोई पर Y 'की' को दबाने पर ये सूचनाएं टैली में संचित हो जाती हैं और नई मुद्रा का निर्धारण हो जाता है।



Massage (संदेश):  दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमरा यह टैली में मुद्रा का निर्धारण currency fixation in tally वाला पोस्ट पसंद आया होगा |और यदि आपको हमारे द्वारा दि गई जानकारी ठीक लगी हो और आपको इससे सही जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तो को जरुर Share करे और इसी तरह के TechNews पढ़ने के लिये हमें जरुर फॉलो करे | हम आप के लिए Technology Fact News And Local News And New Job जैसे सभी जानकारी अपने इस Website -> www.cgdmt.in पर लाते हैं |


Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in