टैली में जरनल वाउचर की एन्ट्री करना how to enter journal voucher in tally

टैली में जरनल वाउचर की एन्ट्री करना tally me journal voucher entry kaise kare 


नगद एवं बैंक द्वारा प्राप्तियों एवं भुगतानों के अतिरिक्त, शेष सभी प्रकार की एन्ट्रीज जरनल वाउचर के द्वारा दर्शाई जाती हैं। जरनल वाउचर का प्रयोग एक समायोजन वाउचर की भांति किया जाता है। यह दो अथवा दो से अधिक लेजर एकाउण्ट्स के माध्यम से किए गए लेन-देन को दर्शाने के काम में आता है। इस प्रकार की एन्ट्रीज में भौतिक रूप से कोई लेन-देन नहीं होता है।


टैली में जरनल वाउचर की एन्ट्री करना how to enter journal voucher in tally
 टैली में जरनल वाउचर की एन्ट्री करना how to enter journal voucher in tally




Voucher Creation विन्डो में फंक्शन 'की' F7 को दबाने पर प्रदर्शन होता है। इस प्रदर्शन में हमें यह निर्धारित करना होता है, कि यह जरनल वाउचर,


क्रेडिट नोट, डेबिट नोट अथवा जरनल वाउचर्स में से किस प्रकार का प्रयोग किया जाना है। इन तीनों में वांछित प्रकार को चुनकर Enter 'की' को दबाने पर चुने गए वाउचर का प्रारूप प्रदर्शित होता है। साथ ही " इस विन्डो के रंग में भी परिवर्तन हो जाता है। उपरोक्त में से किसी भी प्रकार का वाउचर चुनकर, इस वाउचर में एन्ट्री करने की प्रक्रिया पूर्व में बताए गए वाउचर्स के समान ही है।


उदाहरण के लिए, मान लेते हैं, कि रवि वाचेज ने अंजू जैन से प्राप्त धनराशि 5 लाख पर एक माह का ब्याज 1% प्रति माह की दर से 5,000.00 रुपये उनके एकाउण्ट में नगद से ट्रान्सफर किया। टैली 72 में इसकी एन्ट्री करने के लिए एक लेजर एकाउण्ट Interest के नाम से Indirect Expenses एकाउण्ट ग्रुप के अन्तर्गत बनाया जाएगा और एक पेमेन्ट वाउचर द्वारा Interest खाते में Cash से ट्रांस्फर करके इसकी एन्ट्री जरनल वाउचर में  की जाएगी।



Massage (संदेश):  दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमरा यह  टैली में जरनल वाउचर की एन्ट्री करना how to enter journal voucher in tally वाला पोस्ट पसंद आया होगा |और यदि आपको हमारे द्वारा दि गई जानकारी ठीक लगी हो और आपको इससे सही जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तो को जरुर Share करे और इसी तरह के TechNews पढ़ने के लिये हमें जरुर फॉलो करे | हम आप के लिए Technology Fact News And Local News And New Job जैसे सभी जानकारी अपने इस Website -> www.cgdmt.in पर लाते हैं |



Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in