tally me contra voucher entry kaise kare

Contra voucher entry कैसे करें in hindi


हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि कॉन्ट्रा वाउचर क्या है और इसके लिए एंट्री किस प्रकार से कर सकते हैं तथा किस प्रकार से होता है तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं आज का पोस्ट Contra voucher entry कैसे करें in hindi

Contra voucher क्या है meaning in hindi

tally me contra voucher entry kaise kare
tally me contra voucher entry kaise kare


टैली में कोन्ट्रा वाउचर की एन्ट्री करना

इस प्रकार के वाउचर्स का प्रयोग केवल फण्ड्स को ट्रान्सफर करने के लिए किया जाता है। बैंक से रुपया निकालना, बैंक में रुपए जमा करना, एक बैंक से किसी अन्य बैंक में रुपए ट्रान्सफर करना, यदि Cash के ही विभिन्न लेजर एकाउण्ट्स बनाए हुए है, जैसे-Petty Cash Cash आदि तो इनके पारस्परिक लेन-देन की एन्ट्रीज को कोन्ट्रा वाउचर में किया जाता है। यदि हम कोन्ट्रा वाउचर बनाना चाहते हैं, तो वाउचर की तिथि का निर्धारण करने के पश्चात फंक्शन की F4 को दबाने पर वाउचर की विन्डो का रंग बदल जाता है और इसके ऊपरी बाएं कोने पर Contra लिखा प्रदर्शित होने लगता है। इस समय कर्सर Cr के सामने प्रदर्शित होता है।


यहां पर हमें जिस लेजर एकाउण्ट को क्रेडिट करना है अर्थात् जिस लेजर एकाउण्ट से धनराशि को निकालना है, उस लेजर एकाउण्ट का नाम हमें यदि याद है, तो उसे टाइप करना प्रारम्भ करते हैं, तो इस अक्षर से जिन लेजर एकाउण्ट्स का नाम शुरू होता है, इस विन्डो में दाईं ओर विभिन्न लेजर एकाउण्ट्स की सूची प्रदर्शित होती है और इस सूची में इस अक्षर से शुरू होने वाले लेजर एकाउण्ट्स के नाम गहरे काले रंग में प्रदर्शित होते हैं। इनमें से वांछित लेजर एकाउण्ट को चुन लिया जाता है।


यदि हमें लेजर एकाउण्ट का नाम याद नहीं है, तो की-बोर्ड पर स्पेस बार को दबाने पर इस विन्डो के दाईं ओर टैली में इस कम्पनी के लिए परिभाषित किए गए विभिन्न लेजर एकाउण्ट्स की सूची प्रदर्शित होती है। इस सूची में से वांछित लेजर एकाउण्ट को ऐरो 'की' की सहायता से चुन लिया जाता है।


अब कर्सर Credit कॉलम में आ जाता है। यहां पर इस लेजर एकाउण्ट से निकाली गई धनराशि को टाइप कर दिया जाता है। टैली में धनराशि टाइप करते समय हमें Comma लगाने की आवश्यकता नहीं होती है, टैली स्वतः ही उचित स्थान पर किए गए निर्धारण के अनुरूप Comma का प्रयोग हो जाता है। उदाहरण के लिए, यदि हमने यहां पर 3000 टाइप किया है, तो टैली इसे 3,000.00 प्रदर्शित करती है।


इस स्थान पर टाइप की गई धनराशि के उपरान्त लेजर एकाउण्ट के नाम के नीचे Cur Bal: के सामने टाइप की गई धनराशि को निकालने के उपरान्त इस लेजर एकाउण्ट का बैलेन्स प्रदर्शित होता है। यह धनराशि क्रेडिट की है अथवा डेबिट की, इसकी जानकारी इसके साथ ही प्रदर्शित होती है।


धनराशि को टाइप करके Enter 'की' को दबाते ही, कर्सर पुनः Particulars के नीचे आ जाता है। निकाली गई धनराशि को किस लेजर एकाउण्ट में जमा अर्थात् डेबिट करना है, इसका निर्धारण हमें यहां पर करना होता है। यदि अभी भी लेजर एकाउण्ट से पहले Cr प्रदर्शित हो रहा है, तो कर्सर को इस पर लाकर Dr टाइप करके उस लेजर एकाउण्ट का नाम टाइप करते हैं, जिसमें धनराशि को जमा अर्थात् डेबिट किया जाना है। इस लेजर एकाउण्ट का भी इस धनराशि के जमा होने के बाद वर्तमान बैलेन्स इसके नीचे Cur Bal के सामने प्रदर्शित होता है।


इस प्रकार वाउचर के डेबिट तथा क्रेडिट दोनों कॉलम्स की धनराशि बराबर हो जाती . तो वाउचर में धनराशि की प्रविष्टि पूर्ण हो जाती है और अब कर्सर Narration पर आ जाता है। वाउचर में प्रविष्ट किए गए लेन-देन के बारे में कोई जानकारी यदि हम यहां पर टाइप करना चाहें तो कर सकते हैं।


Narration को टाइप करके अथवा आवश्यकता न होने पर बिना टाइप किए ही Enter


की' को दबाने पर मॉनीटर स्क्रीन पर Accept डायलॉग बॉक्स का प्रदर्शन होता है। इसमें दिए गए दो विकल्पों Yes तथा No में से Yes विकल्प का प्रयोग वाउचर में प्रविष्ट उपरोक्त लेन-देन को सुरक्षित करने के लिए तथा No विकल्प का प्रयोग उपरोक्त सूचनाओं में कोई आवश्यक परिवर्तन करने के लिए किया जाता है। अन्ततः वाउचर की एन्ट्री पूर्ण होने पर इसे सुरक्षित करने के लिए Accept बॉक्स में हमें Yes विकल्प को नही होता है।

| उदाहरण के लिए मान लेते हैं, कि Ravi Watches ने अपने ICICI Bank के एकाउण्ट में से 3000.00 रुपए निकालकर उसमें से 2,000.00 रुपए तो नगद अपने पास रखे और शेष 1,000.00 रुपार दूसरे बैंक Canara Bank में जमा कर दिए तो इस लेन-देन के लिए कोन्ट्रा वाउचर की एन्ट्री की जाएगी.



single entry mode contra voucher entry






इस प्रकार की गई यह एन्ट्री, डबल एन्ट्री है। यदि हमने Voucher Configuration करते समय, Accounting Voucher में दूसरे विकल्प Use Single Entry mode for Pymnt/Rcpt/ Contra? के सामने Yes चुना है, तो, यह लेन-देन जो कि अब एक ही वाउचर से दर्शा दिया गया है, दो वाउचर्स में प्रविष्ट किया जाएगा। पहले Cash लेजर एकाउण्ट में ICICI Bank से निकाली गई धनराशि के लिए एन्टी की जाएगी, उसके उपरान्त अन्य वाउचर में Cash में से, Syndicate Bank में जमा की गई राशि के लिए एन्ट्री की जाएगी।


Contra voucher क्या है मतलब कि जब हम पैसा निकालते हैं या पैसा जमा करते हैं तथा पैसा ट्रांसफर करते हैं उस समय कॉन्ट्रा वाउचर का यूज किया जाता है


Contra voucher में  सिर्फ उसी ट्रांजैक्शन लेन देन का जिक्र किया जाता है जिसमें कैसे अकाउंट अथवा Bank बैंक अकाउंट समिल होते हैं


 Contra voucher नियम 



1.     Deposit   -  Bank account -Dr

                            Cash account - Cr

2.     Withdraw  -  Bank account - Cr

                                Cash account - Dr

3.     Transfer  -  Bank account ( name) Dr


                              Bank account ( name) Cr


Contra voucher shortcut kay

आप को बता दे कि tally में shortcut Contra voucher को open करने के लिए F4 press करे


Massage (संदेश):  दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमरा यह tally me contra voucher entry kaise kare वाला पोस्ट पसंद आया होगा |और यदि आपको हमारे द्वारा दि गई जानकारी ठीक लगी हो और आपको इससे सही जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तो को जरुर Share करे और इसी तरह के TechNews पढ़ने के लिये हमें जरुर फॉलो करे | हम आप के लिए Technology Fact News And Local News And New Job जैसे सभी जानकारी अपने इस Website -> www.cgdmt.in पर लाते हैं |


Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in