टैली में वाउचर क्या है और उनके विभिन्न प्रकार What is Voucher in Tally and their different types

 टैली में  वाउचर क्या है और उनके विभिन्न प्रकार 

What is Voucher in Tally and their different types किसी भी कम्पनी के वित्तीय लेन-देन को व्यवस्थित करने के लिए विभिन्न प्रकार के वाउचर्स का प्रयोग किया जाता है। टैली लगभग सभी प्रकार के वाउचर्स को Support प्रदान करती है। टैली में वाउचर्स के अट्ठारह प्रकार पूर्वपरिभाषित हैं। सामान्यतः हमें वाउचर्स के अपने प्रकार निर्धारित करने की आवश्यकता नहीं होती है, परन्तु यदि आवश्यकता प्रतीत हो, तो हम अपने वाउचर प्रकार भी परिभाषित एवं निर्धारित कर सकते हैं।

टैली में  वाउचर क्या है और उनके विभिन्न प्रकार What is Voucher in Tally and their different types
टैली में  वाउचर क्या है और उनके विभिन्न प्रकार What is Voucher in Tally and their different types

टैली में नया वाउचर प्रकार निर्धारित करना सीखने से पहले आइए हम इसमें पूर्वपरिभाषित वाउचर्स के प्रकारों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं कुछ

वाउचर  के विभिन्न प्रकार


  • Contra Voucher- यह एक एकाउण्टिंग वाउचर है, जिसका प्रयोग केवल फण्ड्स को एक लेजर एकाउण्ट से दूसरे लेजर एकाउण्ट में ट्रान्सफर करने के लिए ही प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, बैंक में रुपया जमा कराना अथवा बैंक से रुपए निकालने के लिए इस प्रकार के वाउचर का प्रयोग किया जाता है। इनके अतिरिक्त ऐसे अन्य लेजर एकाउण्ट्स; जैसे— Petty Cash, Cash Bank आदि के आपसी लेन-देन की एन्ट्री करते हुए कोन्ट्रा वाउचर का ही प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार के वाउचर की एन्ट्री निम्नानुसार की जा सकती है 

यदि हमें 30,000.00 रुपए की एन्ट्री अपने बैंक Canara Bank में जमा करने की करनी है, तो हम इसे निम्न प्रकार करेंगे


  • Credit Note- यह एक एकाउण्टिंग वाउचर है, जिसका प्रयोग किसी पार्टी से आई माल वापसी, के कारण उसकी धनराशि, उसे दिए गए कमीशन आदि को लेन-देन, जोकि भविष्य में समायोजित किया जाना है, के लिए प्रयोग किया जाता है।


  • Debit Note- यह एक एकाउण्टिंग वाउचर है। किसी पार्टी को भेजी गई माल वापसी, के कारण हमारी धनराशि, उससे प्राप्त कमीशन आदि का लेन-देन, जोकि भविष्य में समायोजित किया जान है, के लिए डेबिट नोट वाउचर का प्रयोग किया जाता है।


  • Delivery Note— यह एक इन्वेन्ट्री वाउचर है। पार्टी को गोदाम से भेजे गए माल की जानकारी, जिसका भविष्य में बिल बनाया जाना है, के लिए डिलीवरी नोट वाउचर का प्रयोग किया जाता है।


  • ndent- यह एक इन्वेन्ट्री वाउचर है। पार्टी द्वारा माल की मांग की एन्ट्री इन्डेण्ट वाउचर द्वारा की जाती है।

  • journal — यह एक एकाउण्टिंग वाउचर है। Cash तथा Bank के लेन-देन के अतिरिक्त अन्य समस्त प्रकार के लेन-देन की एन्ट्री के लिए जरनल वाउचर का प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, समायोजन आदि। किसी पार्टी को हमारे द्वारा अग्रिम भुगतान किया गया था, जिसके बदले में पार्टी द्वारा की गई माल की सप्लाई में बिलों को जरनल वाउचर के द्वारा समायोजित किया जाता है।

  • Payment-यह एक एकाउण्टिंग वाउचर है। नगद अथवा बैंक के माध्यम से किए गए समस्त भुगतानों के लिए पेमेण्ट वाउचर का प्रयोग किया जाता है।


  • Purchase—यह एक एकाउण्टिंग वाउचर है। हमारी कम्पनी द्वारा की गई ऐसी खरीदारी, जिसका भुगतान हमें बाद में देना होता है, के लिए परचेज वाउचर का प्रयोग किया जाता है।


  • Receipt—यह एक एकाउण्टिंग वाउचर है। नगद अथवा बैंक के माध्यम से प्राप्त समस्त भुगतानों के लिए रिसीट वाउचर का प्रयोग किया जाता है।
  • Reversing Journal— यह एक एकाउण्टिंग वाउचर है। ऐसी एन्ट्रीज, जिनको वित्तीय वर्ष के अन्त में शुद्ध किया जाना है, के लिए रिवर्सिंग जरनल वाउचर का प्रयोग किया जाता है।


  • Sales—यह एक एकाउण्टिंग वाउचर है। हमारी कम्पनी द्वारा की गई ऐसी बिक्री, जिसका भुगतान टैली  में वाउचर का नया प्रकार बनाना on in tntar हमें बाद में प्राप्त होना होता है, के लिए सेल्स वाउचर का प्रयोग किया जाता है।



Massage (संदेश):  दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमरा यह टैली में  वाउचर क्या है और उनके विभिन्न प्रकार What is Voucher in Tally and their different types वाला पोस्ट पसंद आया होगा |और यदि आपको हमारे द्वारा दि गई जानकारी ठीक लगी हो और आपको इससे सही जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तो को जरुर Share करे और इसी तरह के TechNews पढ़ने के लिये हमें जरुर फॉलो करे | हम आप के लिए Technology Fact News And Local News And New Job जैसे सभी जानकारी अपने इस Website -> www.cgdmt.in पर लाते हैं |


Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in