आरामदायक हों चरण पादुकाएं ! खरीदते वक़्त इन चीजों का रखें ख्याल Be comfortable step padukas! Keep these things in mind while buying

चरण पादुकाएं खरीदारी करते समय हम बहुत तरह से सचेत रहने की कोशिश करते हैं लेकिन अक्सर देख गया है कि स्लिपर्स जल्दबाजी में केवल पहनने के उद्देश्य से खरीद ली जाती हैं, जबकि सही माप, परख आदि से नहीं खरीदी गई स्लिपर्स परेशानी का सबब बन सकती हैं। दिलचस्प है कि बहुत से सजग लोग भी इन तीनों चीजों का स्पोर्ट्स शूज खरीदते वक़्त ध्यान रखते हैं लेकिन स्लिपर्स खरीदते वक़्त नजरअंदाज कर देते हैं  जबकि इनका इस सन्दर्भ में भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। किस तरह से इनका चुनाव किया जाना चाहिए, जानिए।

https://www.cgdmt.in/2022/05/be-comfortable-step-padukas-keep-these.html
आरामदायक हों चरण पादुकाएं खरीदते वक़्त इन चीजों का रखें ख्याल 

1.सोल


स्लिपर का निचला हिस्सा पैरों के सही माप के अनुसार होना चाहिए, नहीं तो बहुत बार चलते समय या किसी तरह की शारीरिक सक्रियता के समय सही संतुलन नहीं मिलता और पैर की हड्डियों पर अनावश्यक दबाव पड़ता है। लगातार पड़ने वाला यह दबाव पैरों के लिए समस्या बन सकता है। इस वजह से पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है।


2.इन सोल


यह सोल का अंदरूनी हिस्सा है जिससे तलवों को आराम मिलता है। इसके कुशन को आवश्यकता अनुसार मुलायम होना चाहिए और ऐसा होना चाहिए जो व्यक्ति के पैर को सही सहारा दे पाए। बहुत कड़ा इनसोल तलवों को तकलीफ़ देता है।


3.स्ट्रैप की ग्रिपिंग


यह ना तो बहुत ज्यादा कसी होनी चाहिए ना ही ढीली होनी चाहिए, नहीं तो गिरने का जोखिम रहता है। ग्रिपिंग ऐसी होनी चाहिए। जो व्यक्ति के पंजे को पकड़ कर रखे और शारीरिक सक्रियता में बाधक ना बने।


4.बच्चों के स्लिपर्स


बच्चों को भी स्लिपर्स या फुटवियर दिलवाते वक़्त उनको पहनाकर और चलाकर देखें और पूछें कि उन्हें चलने में किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं हो रही। चप्पल-जूते सिर्फ दिखने में अच्छे हैं इसलिए ना लें बल्कि आरामदायक हैं कि नहीं ये भी देखें।


5.फ़र्श के अनुसार कैसी हो स्लिपर्स


बीते कुछ जमाने तक स्लिपर्स के नाम पर केवल सामान्य तौर पर हवाई चप्पल देखी जाती थी। लेकिन यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि पहले के समय में अधिकतर मिट्टी के या कच्चे फ़र्श होते थे। लेकिन आज के दौर में जब टाइल्स और फिसलन वाले फ़र्श इतने व्यापक पैमाने पर देखे जा रहे हैं, ऐसे में उनपर चलने के लिए उचित फुटवियर भी आवश्यक हैं। ऐसे में निम्नलिखित बिन्दुओं पर ध्यान दें


ध्यान दें...


लगातार पहने जाने वाली स्लिपर्स खरीदते समय अपने पैर के सही माप से समझौता ना करें। ना तो छोटी खरीदें कि पहनते हुए फैल जाएगी और ना ही आरामदायक मानते हुए बड़ी खरीदें। प्लास्टिक की स्लिपर्स केवल रेत पर सुविधाजनक होती हैं। फ़र्श पर चलते हुए इनके स्ट्रैप कसते हुए से लगते हैं।


इन दिनों बाजार में फुटवियर के अनगिनत विकल्प मौजूद हैं। फ्लैट फुट की समस्या से ग्रसित तथा जिन्हें आर्च सपोर्ट वाली स्लिपर्स ही चाहिए होती हैं, उनके लिए भी विकल्प उपलब्ध हैं।


1.एंटी स्किड़ सोल...


यह एक ऐसा सोल का प्रकार है, जो संगमरमर के या टाइल्स के फ़र्श पर पैर फिसलने से बचाता है।


2.सॉफ्ट कुशन...


स्लिपर्स का कुशन सॉफ्ट होना चाहिए ताकि पंजे को किसी प्रकार की समस्या न हो।


3.स्ट्रैप की सही ग्रिपिंग...


यह माप के अनुसार उचित होनी चाहिए ताकि आराम भी मिले और चलने फिरने में बाधक ना हो।


Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in