बालों की चम्पी के सही तरीक़े Correct way of hair shampoo

 बालों की चम्पी के सही हों तरीक़े


'स र जो तेरा चकराए या दिल डूबा जाए...' गाने की चंद लाइनें ये बता देने के लिए काफी हैं कि दिनभर की थकान मिटाने के लिए सिर में तेल की मालिश से बेहतर कुछ नहीं है। वहीं, बालों में तेल से की गई मालिश वालों को पोषण देने, उन्हें घना और स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करती है।

https://www.cgdmt.in/2022/05/correct-way-of-hair-shampoo.html
बालों की चम्पी के सही तरीक़े

लेकिन क्या आप जानते हैं अगर तेल लगाने का तरीका सही नहीं है तो मसाज करने से बाल टूट भी सकते हैं। बालों में तेल लगाते समय की जाने वाली कुछ गलतियां बालों को और भी ज्यादा बेजान बना सकती हैं।


आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिन्हें तेल मालिश करते समय अक्सर कर बैठते हैं और साथ ही मालिश करने का सही तरीका भी जानते हैं।


अधिक तेल लगाना...


अगर आपके बाल और स्कैल्प दोनों बहुत रूखे हैं. तब भी जरूरत से ज्यादा तेल लगाने से कोई मदद नहीं मिलेगी। उतना ही तेल लगाएं जितने की बालों को जरूरत है। यदि जरूरत से ज्यादा तेल लगाएंगे तो उसे हटाने के लिए भी अधिक शैंपू की जरूरत होगी और ज्यादा शैंपू से बालों का प्राकृतिक तेल निकल जाएगा। ऐसे में फ़ायदा कम और नुकसान ज्यादा होगा।


बाद में कंघी ना करें...


अगर आप भी उन लोगों में से एक है जो बालों को बिना सुलझाए सीधा तेल मालिश कर लेते हैं तो आप ग़लत करते हैं। आपको बिना कधी किए बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए और तेल लगाने के बाद बालों को सुलझाने के लिए तुरंत कंधी भी नहीं करनी चाहिए। ये दोनों आदतें आपके बालों के लिए सही नहीं हैं। दरअसल तेल मालिश के बाद स्कैल्प की स्थिति और त्वचा काफी नाजुक हो जाती है। उसके बाद कंघी करने से बाल टूट सकते हैं और बालों के झड़ने की समस्या भी बढ़ सकती है।


हल्के हाथ से करें मसाज...


 अगर आप जोर लगाकर अपने बालों की मालिश करते हैं तो बाल उलझकर टूट सकते हैं। ऐसा करने से जड़ों को भी नुकसान पहुंचता है। हो सके तो उंगलियों की जगह रुई के फाहे से तेल लगाएं। यह बेहतर रहेगा। उसके बाद हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं। हां, एक या दो घंटे की मालिश की जरूरत नहीं है। 10 मिनट की मालिश रक्त संचार बेहतर करने के लिए काफी है।


गुनगुना तेल लगाएं...


विशेषज्ञ हमेशा तेल को गुनगुना करके लगाने की सलाह देते हैं। दरअसल ऐसे तेल काफ़ी जल्दी जड़ों तक पहुंचता है और बालों को पूरा पोषण मिलता है। लेकिन तेल को कभी सीधा गर्म ना करें। इसकी बजाय गर्म कटोरी लेकर उसमें तेल डाल दें या फिर गर्म पानी में तेल की कटोरी को रखकर तेल गर्म करें। ऐसा करने से तेल के पोषक तत्व नष्ट नहीं होते।


रातभर ना लगा रहने दें...




अकसर लोग मालिश करने के बाद तेल को पूरी रात बालों में लगा रहने देते हैं। इससे ना केवल बाल चिपचिपे होते है बल्कि वे बिस्तर और तकिए की गंदगी को भी इकट्ठा कर लेते हैं। यह गंदगी स्कैल्प तक पहुंचकर वहां मौजूद प्राकृतिक तेल के साथ जाती है। इससे बालों के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और स्कैल्प में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए तेल को ज्यादा देर तक लगाकर ना रखें। पोषक तत्वों को जड़ तक पहुंचने के लिए 1 से 2 घंटे काफी होते हैं।


बालों को कसकर बांधना...


मालिश करने के बाद बालों के क्यूटिकल्स खुल जाते हैं। अगर उस समय आप वालो को कसकर बांधेगी तो बालों की जड़ें कमजोर ही आएंगी। ऐसे में बाल झड़ सकते हैं। चम्पी करने के बाद बालों की ढीली चोटी, पोनीटेल या फिर डौला जुड़ा बांध लें।


रोजाना तेल ना लगाए.....


बहुत लोगों को लगता है कि बालों में रोज तेल लगाने से बाल मजबूत होते हैं जबकि ऐसा नहीं है। रोज तेल लगाने से स्कल्प के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और तेल लगाने के बावजूद बालों को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता जिससे उनको बढ़त रुक सकती है। इसलिए हफ्ते में दो से तीन बार हो तेल लगाएं।






Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in