चेहरे के अनचाहे बाल कैसे हटाएं? How to remove unwanted facial hair?

 चेहरे के अनचाहे बाल कैसे हटाएं?


सवाल... 


मेरे चेहरे पर काफी बाल है। कृपया अनचाहे बालों को हटाने के प्रभावी उपचार बताएं? दीना शर्मा ई-मेल पर

https://www.cgdmt.in/2022/05/how-to-remove-unwanted-facial-hair.html
How to remove unwanted facial hair?

जवाब...


समय से पहले यौवन की शुरुआत होने या स्ट्रेस हॉर्मोन की वजह से शुरुआत में यह समस्या होती है। पीसीओडी, पीसीओएस जैसी समस्याओं की वजह से  भी शरीर में बालों का अधिक विकास हो सकता है। जिनके चेहरे पर अधिक बाल होते हैं, वे इन्हें हटाने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट या कॉस्मेटिक उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। पर इनसे कुछ दिनों के लिए चेहरे के बाल गायब होते हैं और फिर से आ जाते हैं। चेहरे की त्वचा पर मौजूद वालों को हल्का करने या हटाने के लिए ब्लीचिंग, वैक्सिंग और थ्रेडिंग से एलर्जी हो सकती है। इससे घने कड़क काले बाल उग सकते हैं।


इलाज...

अनचाहे बालों को हटाने या रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे और अन्य उपाय आजमा सकती हैं. 


  • नींबू और शहद मिलाकर प्रभावित हिस्सों पर पंद्रह से बीस मिनट के लिए लगाएं और फिर सामान्य या गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में एक या दो दिन लगाए। इसे त्वचा पर रगड़ें नहीं क्योंकि इससे त्वचा लाल हो सकती है और खिंच भी सकती है। हालांकि सभी की त्वचा अलग-अलग होती है। अगर आपकी त्वचा संबेदनशील है तो हो सकता है कि इससे त्वचा पर एलर्जी हो जाए। इसलिए पहले त्वचा के थोड़े से हिस्से पर इसे आज़माकर देखें।



  • बेसन और दही मिलाकर रोज़ उबटन लगाएं। उबटन से बाल धीरे-धीरे कम हो सकते हैं। इसे अधिक रगड़ें नहीं। हल्का सूखने पर हाथों से धीमे-धीमे छुड़ाएं।



  • इसके अलावा लेज़र हेयर रिडक्शन करा सकती हैं। हालांकि लेज़र इलाज करवाने से पहले मरीज़ की आयु, हॉर्मोनल प्रोफाइल (पीसीओएस से बाहर) और रेज़र में शामिल होने वाले हिस्से को ध्यान में रखकर में उपचार पर विचार किया जाता है।


  • बालों का प्रकार जानना भी जरूरी है क्योंकि लेज़र नरम बालों के बजाय मोटे पिगमेंटेड बालों पर अच्छी तरह से काम करता है। इन ज़रूरी बातों को ध्यान में रखकर और जांच कर लेज़र का उपयोग होता है।


हालांकि यह भी ध्यान रखें कि लेज़र से बाल हमेशा के लिए नहीं हटते। चेहरे के बालों को हटाने के लिए हर चार से छह महीने के बाद इस तरह की प्रक्रियाओं से फिर से गुजरना पड़ता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in