पावर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करने के तरीके How to use Power Extensions

एक्सटेंशन का इस्तेमाल हो समझदारी से

पावर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करने के तरीके 

पावर एक्सटेंशन का इस्तेमाल आजकल सामान्य है। लेकिन ओवर लोड करने पर या क्षमता से अधिक टूल्स इनमें लगाने पर नुक़सान होने की आशंका रहती है। इसलिए आज हमें आपको बता रहे हैं इसके उपयोग से जुड़ी सावधानियां।

https://www.cgdmt.in/2022/05/how-to-use-power-extensions.html
How to use Power Extensions

1.स्ट्रिप को दूसरे में प्लग ना करें


एक्सटेंशन का केबल छोटा होने पर कई बार लोग एक से ज़्यादा एक्सटेंशन, का इस्तेमाल कर लेते हैं। इससे शॉर्ट सर्किट होने का जोखिम रहता है और एक्सटेंशन ख़राब हो सकते हैं। इसलिए एक ही एक्सटेंशन का उपयोग करें।



2 ओवरलोड ना करें


प्रत्येक पावर स्ट्रिप में सीमित क्षमता होती है, जिसका अर्थ है कि वो एक सीमा तक की बिजली का लोड ले सकता है। क्षमता से अधिक उपकरण लगाने पर एक्सटेंशन की प्लास्टिक बॉडी पिघल सकती है और एक्सटेंशन ख़राब हो सकता है। इसलिए पहले पावर लोड (क्षमता) जांच लें उसके बाद ही उपकरण को इसके ज़रिए इस्तेमाल करें।


3.पावर स्ट्रिप ता छुपाएं


ये अक्सर घरों में देखा जाता है कि एक्सटेंशन का इस्तेमाल हो रहा है और वो कमरे में फैला हुआ ना दिखें इसके लिए लोग ऊपर से दरी या कालीन डाल देते हैं। इससे एक्सटेंशन छुप तो जाते हैं. लेकिन शॉर्ट सर्किट से आग लगने का ख़तरा रहता है। इसलिए इसे ना ही कपड़े के ऊपर रखें ना ही कपड़े आदि से ढके।


4.सौंदर्य उपकरण ना लगाएं


हेयर ड्रायर, कलिंग आयरन, हेयर स्ट्रेटनर और अन्य सौंदर्य उपकरण बिजली अधिक लेते हैं, जो एक्सटेंशन की क्षमता के अनुसार नहीं बने होते। इस कारण कई बार एक्सटेंशन या उपकरण तक ख़राब हो जाते हैं। इसलिए ऐसे सौंदर्य उपकरणों को मुख्य स्विच बोर्ड में ही लगाया जाना चाहिए।


5.बाहर इस्तेमाल ना करें


पावर स्ट्रिप्स जगह के अनुसार भी बनाए जाते हैं, जैसे कुछ को बाहरी उपयोग के लिए डिज़ाइन किया जाता है तो कुछ को घरेलू उपयोग के लिए। इसलिए घरेलू एक्सटेंशन का उपयोग बाहर करने का प्रयास ना करें। यह मौसम और पानी के हिसाब से डिज़ाइन नहीं किए जाते हैं।


6.रसोई के उपकरण ना लगाएं


कॉफी मेकर, माइक्रोवेव और टोस्टर आदि को कभी भी पावर स्ट्रिप में ना लगाएं। पावर स्ट्रिप इतनी मात्रा में ऊर्जा प्रदान नहीं कर सकती है, जितने की ज़रूरत होती है। इन उपकरणों को सामान्य, पावर आउटलेट की ज़रूरत होती है। पावर स्ट्रिप से उपकरण खराब होने की आशंका रहती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in