स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें स्मार्ट अंदाज में....Use smartphone in a smart way

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें स्मार्ट अंदाज में....

https://www.cgdmt.in/2022/05/use-smartphone-in-smart-way.html
स्मार्टफोन का इस्तेमाल करें स्मार्ट अंदाज में...

1.ऑटो-रोटेट डिसेबल रखें


मोबाइल फोन के स्क्रीन-रोटेट फंक्शन को अगर हमेशा ऑन रखते हैं तो अब ऐसा करना बंद कर दें। इसे चालू रखने से एक्सेलेरोमीटर नामक एक विशेष सेंसर का उपयोग होता है जो फोन की बैटरी का अधिक इस्तेमाल करता है और इस कारण बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। इसीलिए केवल आवश्यक होने पर ही ऑटो-रोटेट फंक्शन का उपयोग करें।


2. नया फिल्टर आज़माएं


यह थोड़ा अजीब है, लेकिन इसे आजमाकर जरूर देखें। यदि तस्वीर लेते समय रोशनी बहुत अधिक हो तो फ़ोन के कैमरे को धूप के चश्मे पर रखकर तस्वीर लें। इससे तस्वीर खूबसूरत तो आएगी ही साथ ही अधिक रोशनी की समस्या से भी निजात मिलेगी।



3. बेहतर ऑडियो पाएं


स्मार्टफोन से वीडियो बनाते समय अक्सर आसपास की कई आवाजें भी रिकॉर्ड हो जाती है, जो सुनने में अच्छी नहीं लगती। इस समस्या से बचने के लिए माइक्रोफोन को कवर करके अपने वीडियो की ऑडियो गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। ये ट्रिक बैकग्राउंड के शोर को कम करती है जिससे आप मुख्य ऑडियो स्ट्रीम को बेहतर ढंग से सुन सकते हैं। वीडियो बनाते समय माइक्रोफोन को ढकने के लिए बस एक अंगुली का उपयोग करें, जैसा कि तस्वीर में दिखाया गया है।


4.फोन रीस्टार्ट करें


अपने स्मार्टफोन को सुचारू रूप से चलाने के लिए इसे सप्ताह में कम से कम 3 बार रीस्टार्ट करें। इस तरह ऐप्स रीसेट हो जाएंगे और स्मार्टफोन को ब्रेक मिल जाएगा। कई बार फोन अधिक हैंग करने लगता है। ऐसी स्थिति में भी फोन को रीस्टार्ट करना बेहतर होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in