क्या आपका बच्चा झूठ बोलता है? ऐसे बदलें उसकी आदत

क्या आपका बच्चा झूठ बोलता है? ऐसे बदलें उसकी आदत


कई बार आप • बहुत कोशिश के बाद भी बच्चे के झूठ बोलने की आदत को बदल नहीं पाते हैं. एक्सपर्ट के बताए कुछ आसान तरीकों से आप बच्चे को इस आदत से बाहर निकाल सकते हैं और उसका पूर्ण मानसिक • विकास कर सकते हैं. आइए जानें कि कैसे बच्चे की झूठ बोलने की आदत को बदला जा सकता है.


बच्चों के रोल मॉडल बनें बच्चे जब झूठ बोलते हैं तो सबसे पहली बात ये होती है कि वो दूसरों को झूठ बोलते हुए देखते हैं. इसे ऑब्जरवेशन लर्निंग कहा जाता है. बच्चों के रोल मॉडल बनें और चे उनके सामने झूठ न बोलें.

https://www.cgdmt.in/2022/06/Does-your-child-lie-change-his-habit-like-this.html
 क्या आपका बच्चा झूठ बोलता है? ऐसे बदलें उसकी आदत

समस्या का समाधान ढूंढें कितनी भी बड़ी समस्या क्यों न हो उसे शांति से सुलझाते हुए समाधान निकालें. पेरेंट्स की इस आदत से बच्चे को हमेशा ऐसा लगेगा कि किसी भी परेशानी को सुलझाया जा सकता है और वो झूठ बोलने से बचेगा.


बच्चों को डांटने से बचें


बच्चे जब अपनी गलती माता -पिता को बताएं तब उन्हें डांटने या. सज़ा देने की बजाय उनकी तारीफ करें, जिससे वो आगे कभी भी झूठ नहीं बोलेंगे.


हर बात में सच बोलने का नियम बनाएं


अपने परिवार के नियमों और मूल्यों के एक हिस्से के रूप में, एक स्पष्ट घरेलू नियम बनाएं जिसमें सच बोलना भी शामिल होना चाहिए,


बच्चों को जिम्मेदारी दें


कई बच्चे कभी-कभी किसी काम से बचने के लिए भी झूठ बोलते हैं. बच्चों को घर की कोई जिम्मेदारी सौंपें जिससे वो किसी भी काम में व्यस्त रहें और अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए आगे बढ़ें और झूठ बोलने की आदत से बचें.

Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in