टैली में अनेक कम्पनी बनाना create multiple companies in tally

 

create multiple companies in tally

टैली में हम एक से अधिक कम्पनीज़ का एकाउण्ट्स आदि रख सकते हैं। इसके लिए टैली  me हमें एक से अधिक कम्पनीज़ बनाने की अनुमति प्रदान करती है। यहां से अन्य नई  कम्पनीज़ का निर्माण टैली में करने के लिए की-बोर्ड पर Alt 'की' तथा फंक्शन 'की' F3 को एक साथ दबाने पर मॉनीटर स्क्रीन पर अगले  Company Info. मेन्यू का प्रदर्शन होता है।

टैली में अनेक कम्पनी बनाना create multiple companies in tally
टैली में अनेक कम्पनी बनाना create multiple companies in tally



Tally me multiple company kaise banaye

Company Info. मेन्यू में विकल्पों में अन्तर है। इस मेन्यू के Create Company विकल्प को चुनने Company Creation विन्डो का प्रदर्शन होता है।


यहां से हम एक नई कम्पनी के लिए वांछित सूचनाओं की प्रविष्टि करते हुए एक अन्य कम्पनी का भी निर्माण ठीक उसी प्रकार कर सकते हैं, जिस प्रकार हमने पहली कम्पनी का निर्माण किया था। कम्पनी क निर्माण की प्रक्रिया हम पहले बता चुके हैं।

टैली  में बनी कम्पनीज को लोड करना


टैली  में बनाई गई कम्पनी को खोलने के लिए Company Info. मेन्यू में से पहले विकल्प Select Company का प्रयोग किया जाता है। इस विकल्प पर माउस प्वॉइन्टर लाकर डबल क्लिक करने से अथवा टरो की' की सहायता से इसे चुनकर Enter 'की' को दबाने पर मॉनीटर स्क्रीन टैली में बनाई गईं विभिन्न कम्पनीज़ सूची होता है। यदि हम किसी अन्य मेन्यू में कार्य कर रहे हैं, तो उसी मेन्यू से नई कम्पनी को लोड करने के लिए की-बोर्ड पर फंक्शन 'की' F1 को दबाकर हम इन कम्पनीज़ की सूची का प्रदर्शन कर सकते हैं।


Tally me company multiple create kaise kare


इस सूची में प्रत्येक कम्पनी को एक क्रमांक, उनके बनाए जाने के क्रमानुसार दिया गया होता है। इस सूची में वांछित कम्पनी पर माउस प्वॉइन्टर की सहायता से क्लिक करके अथवा


ऐरो 'की' से उस कम्पनी पर आकर Enter 'की' को दबाकर उसे लोड किया जा सकता है। इस सूची में से यदि हमने किसी ऐसी कम्पनी को चुना है, जिसके लिए कोई पासवर्ड निर्धारित है, तो टैली इस कम्पनी को लोड करने से पूर्व  प्रयोगकर्ता का नाम तथा पासवर्ड पूछने के लिए प्रदर्शन करता है—


Tally me Company multiple Kaise Banaye in Hindi


यहां पर Name of User के सामने हम प्रयोगकर्ता नाम टाइप करते हैं। प्रयोगकर्ता का नाम वही • होना चाहिए, जो हमने टैली में कम्पनी का निर्माण करते समय Name of Administrator के सामने टाइप किया था। अब पासवर्ड के सामने वह पासवर्ड टाइप करते हैं, जोकि हमने कम्पनी ' बनाते समय निर्धारित किया था। प्रयोगकर्ता का नाम तथा पासवर्ड सही पाने पर ही टैली इस • कम्पनी के एकाउण्ट्स को खोलता है। अब Gateway of Tally विन्डो का प्रदर्शन मॉनीटर स्क्रीन पर होता है।


tally me company multiple create kaise kare


टैली में दो कम्पनीज़ RAVI POCKET BOOKS तथा RAVI PUBLICATIONS दोनों को लोड किया हुआ है। अब इनमें से जिस कम्पनी का नाम ऊपर गहरे काले रंग में प्रदर्शित हो रहा है, टैली में इस समय उस कम्पनी के लिए कार्य किया जा सकता है। जैसाकि उपरोक्त चित्र में RAVI PUBLICATIONS गहरे काले अक्षरों में प्रदर्शित हो रहा है। अतः इस कम्पनी के लिए कार्य किया जा सकता है। यदि हम लोड की गई दूसरी कम्पनी पर कार्य करना चाहते हैं, तो इसके नीचे हल्के रंग में लिखे दूसरी कम्पनी के नाम पर माउस प्वॉइन्टर लाकर क्लिक करते हैं, तो अब यह नाम ऊपर गहरे काले रंग में प्रदर्शित होने लगता है, और हम अब इस कम्पनी पर कार्य कर सकते हैं।


Massage (संदेश):  दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमरा यह टैली में अनेक कम्पनी बनाना create multiple companies in tally वाला पोस्ट पसंद आया होगा |और यदि आपको हमारे द्वारा दि गई जानकारी ठीक लगी हो और आपको इससे सही जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तो को जरुर Share करे और इसी तरह के TechNews पढ़ने के लिये हमें जरुर फॉलो करे | हम आप के लिए Technology Fact News And Local News And New Job जैसे सभी जानकारी अपने इस Website -> www.cgdmt.in पर लाते हैं |




Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in