Gateway of Tally in Hindi गेटवे ऑफ टैली की सम्पूर्ण जानकारी

 गेटवे ऑफ टैली

टैली  के open होने के बाद मॉनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाली विन्डो का शीर्षक Gateway of Tally होता है। जैसाकि इसके नाम से ही स्पष्ट है, यह टैली पर कार्य करने के लिए हमारे प्रवेश का द्वार है। इस विन्डो को निम्नलिखित चार भागों में विभाजित किया जा सकता है


  • विन्डो का ऊपरी क्षेत्र अथवा शीर्षक क्षेत्र (Top Area or Title Area)
  •  विन्डो का मुख्य क्षेत्र (Main Area
  •  कैलकुलेटर क्षेत्र (Calculator Area)
  •  बटन बार (Button Bar)

 

Gateway of Tally in Hindi गेटवे ऑफ टैली की सम्पूर्ण जानकारी
Gateway of Tally in Hindi गेटवे ऑफ टैली की सम्पूर्ण जानकारी


1. विन्डो का ऊपरी क्षेत्र अथवा शीर्षक क्षेत्र (Top Area or Title Area) 


Tally की विन्डो के इस भाग में tally की संस्करण संख्या (Version Number), रिलीज की डिटेल्स (प्रत्येक बार टैली के नए रिलीज पर इसको आइडेन्टीफाई करने के लिए एक नाम दिया जाता है, जैसे टैली  के इस संस्करण को les tally ERP 9 Release 1 नाम दिया गया है), कम्प्यूटर में Configure की गई वर्तमान तिथि एवं दिन का नाम। विन्डो के ऊपरी क्षेत्र के बाई ओर ये सूचनाएं प्रदर्शित होती हैं। इस क्षेत्र के मध्य में रैली का लोगो (Logo) प्रदर्शित होता है। इस क्षेत्र के दाई ओर सबसे ऊपर टैली का प्रकार प्रदर्शित होता है। टैली चार प्रकार में उपलब्ध है-टैली गोल्ड, टैली सिल्चर, टैली ब्रॉज और एजुकेशनल यहां पर वह प्रकार प्रदर्शित होता है, जिसका हम प्रयोग कर रहे हैं। जैसा कि tally  में Tally Silver Single User प्रदर्शित हो रहा है। इसके नीचे टैली का सीरियल नम्बर प्रदर्शित होता है। इसके नीचे वर्तमान समय का प्रदर्शन होता है।


2. विन्डो का मुख्य क्षेत्र (Main Area)


विन्डो के मुख्य क्षेत्र और ऊपरी क्षेत्र को पृथक् करने वाली * एक लम्बी क्षैतिज पट्टी होती है, जिसमें बाईं ओर Gateway of Tally प्रदर्शित होता है और दाई और Ctrl+M लिखा प्रदर्शित होता है। विन्डो का मुख्य क्षेत्र दो भागों में विभाजित होता है बाई ओर वाला भाग और दाई ओर वाला भाग।


इस क्षेत्र के बाई ओर वाले भाग में निम्नलिखित जानकारियां प्राप्त होती हैं • वर्तमान वित्तीय वर्ष (Current Period) - हम जिस कम्पनी के लिए कार्य कर रहे हैं, यह कार्य किस वित्तीय वर्ष के लिए किया जा रहा है, इसका प्रदर्शन इस भाग में Current Period के नीचे होता है।


• वर्तमान सक्रिय दिनांक (Current Date) -हमने कम्पनी के लिए कार्य करते समय अन्तिम बार जिस तिथि के एकाउण्ट्स बनाए थे, उस तिथि का प्रदर्शन इस भाग में Current Date के नीचे होता रहता है। ध्यान रहे, यहां पर Current Date का आशय आज की तिथि से नहीं है।


• चुनी हुई कम्पनीज़ की सूची (List of Selected Companies) यह सूची दो भागों में बंटी होती है। इसमें Name of Companies के नीचे हमारे द्वारा बनाई गई कम्पनीज़ के नाम प्रदर्शित होते हैं तथा Date of Last Entry के नीचे उस कम्पनी के लिए अन्तिम बार पर प्रविष्टियां किस दिन की गई थीं, यह जानकारी प्रदर्शित होती है। इस सूची में से हम जिस कम्पनी पर कार्य कर रहे होते हैं, वह गहरे अक्षरों में अन्य कम्पनीज़ से भिन्न प्रदर्शित होती है। इस सूची में से यदि हम किसी अन्य कम्पनी पर क्लिक करते हैं, तो वह कम्पनी सक्रिय कम्पनी हो जाती है और अब वह गहरे अक्षरों में प्रदर्शित होने लगती है।

इस क्षेत्र के दाई ओर वाले भाग में फ्रेम में Company info. मेन्यू प्रदर्शित होता है। इस मेन्यू में दिया गया पहला विकल्प Select Company अभी सक्रिय नहीं है, क्योंकि अभी तक हमने कोई कम्पनी नहीं बनायी है। कम्पनी बनाने के लिए हमको इस मेन्यू में से Create Company विकल्प को खोलना है। इसके लिये हम या तो इस विकल्प को ऐरो कीज़ की सहायता से चुनकर Enter की दबाएं अथवा इस विकल्प पर माउस

प्वॉइन्टर से लगातार दो बार क्लिक करें। इस भाग में प्रदर्शित होने वाले मेन्यू के विकल्पों के नाम में कोई एक अक्षर लाल रंग का Capital Letters में प्रदर्शित होता है। यदि की-बोर्ड पर उस अक्षर वाली 'की' को दबाया जाए तो, मेन्यू का वह विकल्प सक्रिय हो जाता है। इनको 'हॉट कीज़' कहा। जाता है।


3. कैलकुलेटर क्षेत्र (Calculator Area)


इस विन्डो के नीचे Calculater का प्रयोग करने के लिए। स्थान उपलब्ध होता है। इस स्थान पर कोई भी स्वतंत्र गणना की जा सकती है। इस स्थान का प्रयोग करने के लिए या तो इस स्थान पर माउस प्वॉइन्टर से क्लिक किया जाता है अथवा की-बोर्ड Ctri तथा N दोनों 'कीज़' को एक साथ दबाया जाता है।


4. बटन बार (Button Bar) 


टैली की विन्डो में Gateway of Tally के दाईं ओर एक ऊर्ध्वाधर पट्टी पर विभिन्न बटन्स का प्रदर्शन होता है, इस पट्टी को बटन बार कहा जाता है। इन बटन्स को टैली पर कार्य करना सरल तथा कार्य करने की गति को तीव्र करने के उद्देश्य से बनाया गया है। बटन बार पर स्थित प्रत्येक बटन की एक विशिष्ट विशेषता होती है। इन बटन्स को हम कुछ मेन्यू खोलने की शार्ट कमाण्ड भी कह सकते हैं। इन बटन्स पर इनका नाम प्रदर्शित होता है। ये बटन्स टैली पर कार्य करने के दौरान विभिन्न मेन्यूज में बदलते भी रहते हैं। किसी मेन्यू में ये अधिक प्रदर्शित होते हैं और किसी में कम। केवल उन बटन्स को ही हम प्रयोग कर सकते हैं, जिन पर नाम लिखा होता हैं। इन बटन्स में से कुछ बटन्स पर यदि नाम सफेद रंग से लिखा हुआ प्रदर्शित हो रहा है, तो इसका तात्पर्य है कि इन बटन्स का प्रयोग इस मेन्यू में अभी प्रयोग नहीं किया जा सकता अर्थात् ये निष्क्रिय होते हैं। इनमें से कुछ बटन्स के नाम के साथ फंक्शन 'की' का नाम भी प्रदर्शित होता है तो कुछ बटन्स के नाम का कोई एक अक्षर रेखांकित (Underlined) होता है। इन बटन्स का प्रयोग हम माउस प्वॉइन्टर को इन पर लाकर क्लिक करके प्रयोग कर सकते हैं तथा की-बोर्ड पर इस बटन पर दी गई फंक्शन 'की' को दबाकर अथवा इसके नाम के रेखांकित अक्षर वाली 'की' को की-बोर्ड पर Alt अथवा Ctrl 'की' को दबाकर भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि हमें | Help बटन का प्रयोग करना है, तो हमें की-बोर्ड पर Alt 'की' को दबाने के उपरान्त H 'की' को दबाना होगा और यदि हमें Configure बटन का प्रयोग करना तो की-बोर्ड पर केवल फंक्शन "की" F12 को बचाना ही पर्याप्त होगा। इस प्रकार हम इन बटन्स के प्रयोग से टैली पर विभिन्न विशिष्ट कार्य करने के लिए आवश्यक प्रदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।


Massage (संदेश):  दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमरा यह Gateway of Tally in Hindi गेटवे ऑफ टैली की सम्पूर्ण जानकारी वाला पोस्ट पसंद आया होगा |और यदि आपको हमारे द्वारा दि गई जानकारी ठीक लगी हो और आपको इससे सही जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तो को जरुर Share करे और इसी तरह के TechNews पढ़ने के लिये हमें जरुर फॉलो करे | हम आप के लिए Technology Fact News And Local News And New Job जैसे सभी जानकारी अपने इस Website -> www.cgdmt.in पर लाते हैं |


Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in