दुनिया की अजब गजब रोचक बातें. ajab gajab gyan and tathya amazing facts in hindi


दुनिया की अजब गजब  रोचक बातें.

दोस्तों, जिस दुनियां में हम रहते हैं वह अजब गजब रोचक तथ्यों एवं अद्भुत घटनाओं से भरी पड़ी है। इस पोस्ट में आप ऐसे ही कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों को जानेंगे। तो आइये जानते हैं इस दुनियां के Ajab Gajab Tathya यह अजब गजब तथ्य आपको चौंकाएंगे भी, हसाएंगे भी और आपके दिमाग को घुमाएंगे भी। लेकिन अपना ज्ञान भी बढ़ाएंगे,   "दुनिया की अजब गजब रोचक बातें..... अपना ज्ञान भी बढ़ाएंगे"

https://www.cgdmt.in/2022/08/ajab-gajab-gyan-and-tathya-amazing.html
दुनिया की अजब गजब रोचक बातें.

1 “आप जानते हैं चाइनीस लोग न जाने क्या क्या खा जाते हैं पर क्या आप जानते हैं भोजन के नाम पर चाइना में 40 लाख बिल्लियाँ हर साल खाई जाती हैं।”


2“लगभग 200 करोड़ से ज्यादा लोग अपने नियमित आहार में कीड़े मकोड़े खाकर पेट भरते है।”


3-“इंडोनेशिया में एक ट्राइब्स अपने परिजनों के मरने के बाद भी उनका अंतिम संस्कार नहीं करती बल्कि उसे कई सालों तक घर के एक सदस्य की तरह ही रखती है. उन्हें बीमार मानती है. उनकी सेवा करती है. रोज खाना देती है. जब भी कोई घर में आता है तो इस शव से भी उसका हालचाल पूछता है. ये बहुत विचित्र प्रथा है लेकिन सदियों से यहां चली आ रही है।”


4 “आप गाना तो जरूर सुनते होंगे। आपको पता है गाने के अनुसार आपके दिल की धड़कन बदल जाती है।”


5- “रूस में बीअर को अल्कोहल ड्रिंक नहीं माना जाता था। 2011 के बाद से इसे सॉफ्ट ड्रिंक से अल्कोहल ड्रिंक होने का दर्जा मिला।”


6- “क्या आप जानते हैं 1 से लेकर 99 तक की स्पेलिंग में कहीं भी A, B. C, D का उपयोग नहीं होता है।”


7- “अंग्रेजी का शब्द आई एम अंग्रेजी भाषा में सबसे छोटा पूर्ण वाक्य है।”


8“चलिए अजब गजब रोचक बातों की शुरुवात मीठे से करते हैं। हम सबने रसगुल्ला तो खूब खाया है पर क्या आपको मालूम है रसगुल्ले का अविष्कार बंगाल में हुआ था और इसे बनाने वाले का नाम नॉबिन चन्द्र दास था। तभी तो इसे बंगाल की मिठाई कहते हैं। बंगाल में रसगुल्ले को खीरमोहन भी कहते हैं।”


9“अगर बात कुछ नमकीन खाने की जाये तो पिज़्ज़ा का नाम सुनते है मुँह में पानी आ जाता हैं। अगर आपके सामने पिज़्ज़ा है तो आप कितनी देर में उसे सफा चट कर सकते हैं। फिलीपींस के केल्विन मदीना ने मात्र 23.62 सेकंड में 12 पिज़्ज़ा खा लिए थे।


10- “दोस्तों, एक बहुत ही अजब गज़ब बात नार्थ कोरिया में आप अपनी मर्जी के टीवी चेनल नहीं देख सकते, वहा पर वो ही टीवी चेनल आप देख सकते हो जो सरकार आपको दिखाना चाहे और अगर आप इसका विरोध करते हो तो आपको फासी की सजा भी हो सकती हे।”


दुनिया की अजब गजब रोचक बातें



11- “नवजन्में शिशु के घूटने पर टोपी जन्म के समय मौजूद नहीं होती इसका विकास 2 से 6 साल की अवस्था तक होता है।”



12- “एक रिसर्च के अनुसार अगर इंसान जितनी ज्यादा ठंडी जगह में सोता है तो उसे सपने उतने ही ज्यादा डरावने आने की संभावना होती है।”


13- “मनुष्य का बच्चा चार महीने की उम्र तक नमक-चीनी का टेस्ट नहीं कर पाता है।”


14- “आप हेडफोन का इस्तेमाल तो करते होंगे। क्या आप यह बात जानते थे कि केवल 1 घंटे हेडफोन के इस्तेमाल से आपके कान में 700 गुना बैटरियां बढ़ जाते हैं।”


15- “दुनिया की सबसे महंगी स्कॉच-व्हिस्की ‘मैक्कलन सिंगल मॉल्ट’ है । इसकी एक बोतल की कीमत 29 लाख रुपए है। दुनिया की सबसे महंगी बीयर- ब्रीयुइंग अंटार्कटिक नेल ऐल है इसके एक पाइंट की कीमत करीब 1.2 लाख है।”


17- “मूर्खता से भरे हुए सवाल का जवाब तुरंत ही ताने के साथ देने वाले का दिमाग healthy होता है।”


18- “यदि हमारे शरीर में 1% पानी की कमी होती है, तो हमें प्यास लगती है|और अगर ये कमी 10% तक बढ़ जाये तो हमारी मौत हो जाती है।”


19 -“क्या आप जानते हैं एक चीटी अपने वजन का 50 गुना भार उठा सकती है। और यदि इसका आकार एक आदमी के बराबर हो जाए, तो वो कार की रफ़्तार से भी 2 गुना तेजी से दौड़ सकती है।”


20- “जापान में हर साल एक धार्मिक उत्सव मनाया जाता है जिसे नेकेड फेस्टिवल कहा जाता है। इसमें अधिकतर पुरुष जापानी लंगोट यानी Fundoshi और सफेद रंग की जुराबे पहनते हैं।”


21- “क्या आप जानते हैं 90% लोग मैसेज में वो चीज़े लिखते हैं जिन्हें वो कह नहीं सकते।”


22- “क्या आप जानते हैं दुनिया में सबसे ज्यादा चॉकलेट स्विट्जरलैंड में खाई जाती है।यहां हर व्यक्ति एक साल में 10 किलो के औसत से चॉकलेट खाता है।”


23- “इतिहास का सबसे छोटा युद्ध 1896 में हुआ जंजीबार और इंग्लैण्ड के बीच हुआ जिसमें जंजीबार ने 38 मिनट में आत्म समर्पण कर दिया था।”


24- “एक सामान्य व्यक्ति रोजाना लगभग 30% से ज्यादा वक्त कल्पना करके बिताता है।”


25- “एक शोध के अनुसार जो लोग नवम्बर में जन्म लेते है वह दुसरे लोगो के मुकाबले ज्यादा तनाव और डिप्रेशन से पीड़ित रहते है।”


 26- “हमारे शरीर की सबसे छोटी हड्डी हमारे कान की होती है।”




27- “मनुष्य का दिल 30 फीट की ऊंचाई तक रक्त को फेंक सकता है।”


28- “18 से 33 साल के लोग सबसे ज्यादा टेंशन में रहते हैं।”


29- “पानी के अंदर के ज्यादातर बड़े जीव छोटे जीव को खा जाते हैं और तो और कई जीव अपने बच्चों को तक खा जाते है।”


30- “एक सर्वे से पता चला है की महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा अधिक बार पलके झपकाती हैं। एक दिन में आप इतनी बार पलके झपकाते हैं कि वह आधे घंटे की आंखें बंद होने के बराबर होता है।”


दुनिया की अजब गजब रोचक बातें



31- “सबसे पहले कैशलैस सिस्टम की शुरुआत स्वीडन में हुई उसके बाद पूरी दुनियाँ में इसका इस्तिमाल होने लगा।”


32- “जापान में वयस्क लोगों को भी गोद लिया जाता है जिससे वो फॅमिली बिज़नेस चला सकें।”


33- “क्या आपको पता है शुतुरमुर्ग की आंख उसके दिमाग से बड़ी होती है और शतुर्गमुर्ग की एक लात शेर को भी जान से मार सकती है।”


34- “हंस हमेशा जोड़े में रहते हैं। अगर इनमे से एक की भी मौत हो जाये तो दूसरे के मरने की सम्भावना अत्यधिक बढ़ जाती है।”


35- “अधिकतर मर्द पत्नी या गर्ल फ्रेंड के साथ हों तो औसत से 7% धीमा चलते हैं।”


36- “यदि आप सोचते हैं कि आप सांस रोक कर मर जाएंगे तो ऐसा नहीं हो सकता।”


37- “अगर आप हर वेबसाइट को 1 मिनट के लिए भी देखते है, तो आपको दुनिया की पूरी वेबसाइटों देखने में 31,000 साल का समय लग जाएगा और यह समय प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।”


38- “शहद अकेला ऐसा प्राकृतिक पदार्थ है जो कभी खराब नहीं होता।”


39- “वैसे तो ट्रैफिक जाम आम बात है पर 2010 में, चीन के शंघाई शहर में 100 किलोमीटर तक लम्बा ट्रैफिक जाम लगा था। यह जाम 12 दिन तक रहा।”


40- “चूहा अगर 5 मंज़िला ईमारत से भी कूद जाये तो भी उसे चोट नहीं लगेगी।”



Massage (संदेश):  दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमरा यह ajab gajab gyan and tathya amazing facts in hindi वाला पोस्ट पसंद आया होगा |और यदि आपको हमारे द्वारा दि गई जानकारी ठीक लगी हो और आपको इससे सही जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तो को जरुर Share करे और इसी तरह के TechNews पढ़ने के लिये हमें जरुर फॉलो करे | हम आप के लिए Technology Fact News And Local News And New Job जैसे सभी जानकारी अपने इस Website -> www.cgdmt.in पर लाते हैं |



Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in