Benefits of Beer : बीयर पीने के 5 ऐसे फायदे जो आपको हैरान कर देंगे जानिए Beer क्या हैं ?

Benefits of Beer

बियर संसार का सबसे पुराना और सर्वाधिक व्यापक रूप से खुलकर सेवन किया जाने वाला मादक पेय है। सभी पेयों के बाद यह चाय और जल के बाद तीसरा बीयर पीने के 5 ऐसे फायदे जो आपको हैरान कर देंगे   लोकप्रिय पेय है। क्योंकि बियर अधिकतर जौ के किण्वन से बनती है, इसलिए इसे भारतीय उपमहाद्वीप में जौ की शराब या आब-जौ के नाम से बुलाया जाता है।

Benefits of Beer : बीयर पीने के 5 ऐसे फायदे जो आपको हैरान कर देंगे  जानिए Beer क्या हैं ?
Benefits of Beer : बीयर पीने के 5 ऐसे फायदे जो आपको हैरान कर देंगे जानिए Beer क्या हैं ?

बीयर जौ और अंगूर को सड़ा कर तैयार की जाती है. आमतौर पर लोग इसे सेहत के लिए नुकसानदायक मानते हैं. लेकिन शोध बताते हैं कि अगर बीयर को सीमित मात्रा में लिया जाए तो इसके काफी फायदे हो सकते हैं. आवश्यकता से अधिक लेने पर ये नुकसान करती है. जानिए इसके 5 फायदे.


तनाव दूर करती -

अल्कोहल को सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है. लेकिन बीयर को लेकर तमाम शोध बताते हैं कि यदि सीमित मात्रा में बीयर ली जाए तो ये कई तरह से सेहत को लाभ पहुंचा सकती है. तनाव, घबराहट और थकान आजकल लोगों में काफी कॉमन हो गई है. कुछ शोध बताते हैं कि बीयर के सेवन से तनाव, घबारहट, और थकान की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. लेकिन इसे 350 मिली ग्राम से ज्यादा नहीं पीना चाहिए.


किडनी स्टोन में फायदेमंद 

तमाम लोगों का मानना है कि यदि किडनी स्टोन हो जाए तो बीयर पीने से स्टोन टूटकर यूरिन के जरिए बाहर आ जाता है. इसलिए कई लोग किडनी स्टोन के समय बीयर पीने की सलाह देते हैं. हालांकि इसके बारे में एक बार विशेषज्ञ से परामर्श लेना जरूरी है.

स्किन के लिए अच्छी

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए लोग न जाने कितना पैसा खर्च कर देते हैं. लेकिन बीयर पीने मात्र से आपकी स्किन पर काफी असर पड़ जाता है. दरअसल बीयर में हॉप्स और खमीर होता है जो त्वचा को स्वस्थ तो रखने के साथ शरीर पर मौजूद जख्म को भी तेजी से भरता है.


अल्जाइमर में फायदेमंद 

अल्जाइमर की समस्या होने से व्यक्ति की याद्दाश्त कमजोर होने लगती है और वो भूलने लगता है. माना जाता है कि सीमित मात्रा में बीयर पीकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है. बीयर में मौजूद सिलकॉन और हॉप्स जैसे तत्व अल्जाइमर की रोकथाम करने में मददगार माने जाते हैं.


अल्सर में देती आराम 


कुछ शोध बताते हैं कि 75 मिग्रा. बीयर लेने से अल्सर की समस्या में काफी आराम होता है और इससे एच पायलोरी इंफेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. लेकिन बीयर को सिर्फ सीमित मात्रा में ही लें क्योंकि इसके काफी नुकसान भी हैं.

Massage (संदेश):  दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमरा यह Benefits of Beer : बीयर पीने के 5 ऐसे फायदे जो आपको हैरान कर देंगे  जानिए Beer क्या हैं ? वाला पोस्ट पसंद आया होगा |और यदि आपको हमारे द्वारा दि गई जानकारी ठीक लगी हो और आपको इससे सही जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तो को जरुर Share करे और इसी तरह के TechNews पढ़ने के लिये हमें जरुर फॉलो करे | हम आप के लिए Technology Fact News And Local News And New Job जैसे सभी जानकारी अपने इस Website -> www.cgdmt.in पर लाते हैं |




Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in