छत्तीसगढ़ की रोचक तथ्य Chhattisgarh amazing facts in hindi

छत्तीसगढ़ की रोचक तथ्य

हेलो दोस्तो हमारी  CGDMT.IN में आपका स्वागत करते हैं। जिसमें छत्तीसगढ़ से रिलेटेड हर जानकारी आप तक सरल और शुद्ध हिंदी भाषा में पहुंचाते हैं । ताकि आपके नॉलेज बढ़े और आप एक योग्य व्यक्ति बन सके तो चलिए दोस्तों आज का post शुरू करते हैं कि छत्तीसगढ़ की रोचक तथ्य। 

Chhattisgarh amazing facts in hindi
Chhattisgarh amazing facts in hindi

हेलो दोस्तों छत्तीसगढ़ मध्य भारत में स्थित एक ऐसा नया राज्य है। जिसके बारे में भारत के ज्यादातर लोग बहुत ही कम जानते हैं और काफी सारे लोग इस राज्य के बारे में काफी सारी चीजें जाने की ख्वाहिश रखते हैं तो मैं आपको आज के इस पोस्ट में बताने वाला हूं कि छत्तीसगढ़ के कुछ ऐसी बातें जो बहुत ही कम लोग जानते हैं।

Chhattisgarh amazing facts in hindi
Chhattisgarh amazing facts in hindi

छत्तीसगढ़ सन 2001 से पहले मध्य प्रदेश का हिस्सा था लेकिन झारखंड की तरह ही इस इलाके के ज्यादातर लोग आदिवासी जाति और पिछड़े वर्ग के थे यही कारण है कि 19 वी शताब्दी से यहां के ज्यादातर लोग मध्य प्रदेश से अलग होकर एक अलग राज्य बनाना चाहते थे । इसलिए भारत सरकार ने सन 2000 में मध्यप्रदेश को तोड़कर एक अलग राज्य छत्तीसगढ़ का गठन किया गया ।


Chhattisgarh amazing facts in hindi 


दोस्तों आज के दिनों में छत्तीसगढ़ को भारत की उन राज्यों में गिना जाता है । जहां GDP growth दूसरों राज्यों के से काफी अधिक है। छत्तीसगढ़ एक ऐसा राज्य है जहां ज्यादातर हिस्सा खनिज पदार्थ से भरपूर्ण माना जाता है और यहां भारत के सबसे बड़े कोयला उत्पादन के क्षेत्र में से एक है।


इसके अलावा छत्तीसगढ़ में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन और स्टील उत्पादन में भारत में महत्वपूर्ण राज्य में से एक गिना जाता है। छत्तीसगढ़ का ज्यादातर हिस्सा भारतीय  के पुरातन पत्थरों के ऊपर बसा हुआ है। इस वजह से इस राज्य का ज्यादातर हिस्सा घनघोर जंगलों से भरा है जिसमें कई सारा इलाका सरकार के पहुंच से बाहर है और इन सारे जगहों को भारत के सबसे पिछड़े हुए में से एक माना जाता है   आबादी के लिए छत्तीसगढ़ भारत में 17 नंबर पर आता है ।और यहां की लगभग 50 % से अधिक छत्तीसगढ़ में  OBC /ST / SC  जाति से भरा है इसके अलावा आज भी छत्तीसगढ़ में लगभग 40 से अधिक अलग-अलग जनजातियां रहती है इनकी संस्कृति और रहन-सहन एक आम भारतीय से काफी अलग है छत्तीसगढ़ में गरीबों की मात्रा बहुत ज्यादा है   यहां  कुछ ऐसे भी लोग है  जिन्हें  दो वक्त की रोटी तक उन को नसीब नहीं होता । यही कारण है कि यहां के काफी सारे लोग का विकास होना मुश्किल है छत्तीसगढ़ के कई ऐसे इलाके हैं जहां भारतीय सरकार  की रक्षा सेना सैनिकों के लिए बहुत खतरनाक साबित होता है छत्तीसगढ़ के लगभग 94 परसेंट लोग हिंदू धर्म  हैं और यहां का दूसरा बड़ा धर्म इस्लाम धर्म है जो कि कुल तीन परसेंट आबादी से है।


Massage (संदेश):  दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमरा यह Chhattisgarh amazing facts in hindi वाला पोस्ट पसंद आया होगा |और यदि आपको हमारे द्वारा दि गई जानकारी ठीक लगी हो और आपको इससे सही जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तो को जरुर Share करे और इसी तरह के TechNews पढ़ने के लिये हमें जरुर फॉलो करे | हम आप के लिए Technology Fact News And Local News And New Job जैसे सभी जानकारी अपने इस Website -> www.cgdmt.in पर लाते हैं |


Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in