Chhattisgarh state center website

Chhattisgarh state center website


हेलो दोस्तों आपका हमारे वेबसाइट में स्वागत करते हैं । इसमें छत्तीसगढ़ से रिलेटेड हर जानकारी आपको हिंदी भाषा में सरल रूप से  रूप से प्रदान किया जाता है  । आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि कि छत्तीसगढ़ स्टेट सेंटर वेबसाइट का निर्माण किस उद्देश्य से और किन कारणों के कारण हुआ था और कौन-कौन से सेवाएं प्रदान करती है यह वेबसाइट तो चलिए दोस्तों शुरू करते है आज का पोस्ट। Chhattisgarh state center website

Chhattisgarh state center website
Chhattisgarh state center website


सरकारी विभागों और संगठनों को आईसीटी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी) सेवाएं प्रदान करने के लिए वर्ष 2001 में एन.आई.सी. का छत्तीसगढ़ राज्य केन्द्र (सी.जी.एस.सी) रायपुर में स्थापित किया गया था। जिला केन्द्रों की गतिविधियों का प्रबंधन करने के लिए अत्याधुनिक विडियो कॉन्फरेंसिंग स्टूडियो, हाई स्पीड निकनेट (एन.आई.सी. इंटरनेट) कनेक्टिविटी और डी.आई.ओ./डी.आई.ए. के साथ सभी 27 जिलों में जिला केंद्र कार्यरत हैं और राज्य में विभिन्न ई-गवर्नेंस नागरिक सेवाओं को निर्विघ्न प्रदाय करने के दायित्व का निर्वहन करते हैं। एन.आई.सी. ने पिछले 26 वर्षों के दौरान राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर सूचना विज्ञान विकास कार्यक्रम में एक सक्रिय उत्प्रेरक और सूत्रधार की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, एन.आई.सी. ने सामाजिक रूप से ई-गवर्नेंस को बढ़ावा दिया है। डिजिटल प्रौद्योगिकी द्वारा प्रदान किए गए अवसरों का उपयोग करके प्रतिस्पर्धात्मक लाभ एन.आई.सी. ने…



Chhattisgarh state center website


सरकारी विभागों और संगठनों को आईसीटी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी) सेवाएं प्रदान करने के लिए वर्ष 2001 में एन.आई.सी. का छत्तीसगढ़ राज्य केन्द्र (सी.जी.एस.सी) रायपुर में स्थापित किया गया था।



जिला केन्द्रों की गतिविधियों का प्रबंधन करने के लिए अत्याधुनिक विडियो कॉन्फरेंसिंग स्टूडियो, हाई स्पीड निकनेट (एन.आई.सी. इंटरनेट) कनेक्टिविटी और डी.आई.ओ./डी.आई.ए. के साथ सभी 27 जिलों में जिला केंद्र कार्यरत हैं और राज्य में विभिन्न ई-गवर्नेंस नागरिक सेवाओं को निर्विघ्न प्रदाय करने के दायित्व का निर्वहन करते हैं।


Chhattisgarh state center website


एन.आई.सी. ने पिछले 26 वर्षों के दौरान राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर सूचना विज्ञान विकास कार्यक्रम में एक सक्रिय उत्प्रेरक और सूत्रधार की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, एन.आई.सी. ने सामाजिक रूप से ई-गवर्नेंस को बढ़ावा दिया है। डिजिटल प्रौद्योगिकी द्वारा प्रदान किए गए अवसरों का उपयोग करके प्रतिस्पर्धात्मक लाभ एन.आई.सी. ने प्रत्येक स्तर तक पहुँचने एवं सूचना और संचार प्रौद्योगिकी को अपनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है यानी सामाजिक और लोक प्रशासन में आईटी अनुप्रयोगों को लागू करने में सहायता की है।




राज्य सरकार, जिला सरकार और छत्तीसगढ़ के नागरिकों को अत्याधुनिक ई-गवर्नेंस समाधान प्रदान करने के लिए एनआईसी छत्तीसगढ़ के प्रयासों को राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर विभिन्न प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

सेवाएं


 एनआईसी केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों, जिलों और अन्य सरकारी निकायों के लिए एक राष्ट्रव्यापी अत्याधुनिक आईसीटी बुनियादी ढांचे और सेवाओं की स्थापना करके शासन के विभिन्न पहलुओं में सरकार के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है।  यह सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जिसमें मल्टी गीगाबिट राष्ट्रव्यापी नेटवर्क निकनेट, एनकेएन, नेशनल डेटा सेंटर, नेशनल क्लाउड, पैन इंडिया वीसी इंफ्रास्ट्रक्चर, कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, मल्टी-लेयर जीआईएस आधारित प्लेटफॉर्म, डोमेन पंजीकरण और वेबकास्ट शामिल हैं।  यह नागरिक केंद्रित ई-सेवाएं प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


Massage (संदेश):  दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमरा यह Chhattisgarh state center website वाला पोस्ट पसंद आया होगा |और यदि आपको हमारे द्वारा दि गई जानकारी ठीक लगी हो और आपको इससे सही जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तो को जरुर Share करे और इसी तरह के TechNews पढ़ने के लिये हमें जरुर फॉलो करे | हम आप के लिए Technology Fact News And Local News And New Job जैसे सभी जानकारी अपने इस Website -> www.cgdmt.in पर लाते हैं |


Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in