Telegram के ये 7 मजेदार टिप्स और ट्रिक्स, जो बनाती हैं इस ऐप को सबसे खास These 7 fun tips and tricks of Telegram, which make this app the most special

Telegram एक मुफ्त इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है जो यूजर्स की सिक्योरिटी पर विशेष जोर देता है। ऐप का इस्तेमाल करते समय अपने यूजर के एक्पीसीयंस को और बेहतर बनाने के लिए यहां हमने कुछ टिप्स और ट्रिक्स दी बताए हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।


Telegram एक मुफ्त इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है जो यूजर्स की सिक्योरिटी पर विशेष जोर देता है। ओपन-सोर्स, क्रॉस-प्लेटफॉर्म सेवा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड वीडियो कॉलिंग, VoIP,फाइल शेयरिंग जैसे फीचर ऑफर प्रदान करती है। इसके अलावा, प्लेटफ़ॉर्म ऑप्शन्ल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड "सीक्रेट" चैट भी प्रदान करता है। Android के लिए टेलीग्राम ऐप के Google Play Store पर 500 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हैं। ऐप का इस्तेमाल करते समय अपने यूजर के एक्पीसीयंस को और बेहतर बनाने के लिए यहां हमने कुछ टिप्स और ट्रिक्स दी बताए हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।



1. भेजे गए मैसेज को Edit करें



Telegram आपको उन मैसेज को एडिट करने की अनुमति देता है जो पहले ही भेजे जा चुके हैं। इसे प्राप्त करने के लिए आपको भेजे गए मैसेज का चयन करना होगा जिसे आप एडिट करना चाहते हैं और टॉप पर "Edit (pen)" आइकन पर टैप करें। आपके द्वारा परिवर्तन करने के बाद ऐप आपको एक Edited लेबल दिखाएगा। यह ध्यान रखना जरूरी है कि आप मैसेज को भेजने के 48 घंटे बाद तक ही एडिट कर सकते हैं।


2. साइलेंट मैसेज



अगर आप जिस यूजर को मैसेज भेजना चाहते हैं, वह व्यस्त है, लेकिन फिर भी आप उन्हें परेशान किए बिना मैसेज भेजना चाहते हैं, तो आप साइलेंट मैसेज फीचर का इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते हैं। इस सुविधा का इस्तेमाल करते हुए मैसेज भेजते समय, मैसेज बिना साउंड या वाइब्रेशन के भेजे जाएंगे, भले ही रिसीवर ने‘Do not disturb mode' चालू न किया हो। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए, अपना मैसेज टाइप करें और फिर send बटन को टैप करके रखें। फिर आप “Send without sound” चुन सकते हैं और आपका काम हो गया।



3. शेड्यूल मैसेज



आप टेलीग्राम पर अपने संदेशों को शेड्यूल कर सकते हैं। आप केवल send बटन को दबाकर और किसी मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं। यहां, “Schedule message” चुनें और डेट और टाइम चुनें। मैसेज आपके पसंदीदा समय पर भेजा जाएगा|


4. सामान्य चैट में मीडिया को Self-Destruct करें



ऐप आपको मीडिया को Self-destruct के लिए एक विशिष्ट समय चुनने की अनुमति देता है। यह सुविधा पहले केवल अलग "सीक्रेट चैट" ऑप्शन तक ही सीमित थी। हालांकि, हालिया अपडेट के साथ, अब आप सामान्य चैट पर भी फ़ोटो और वीडियो जैसे मीडिया को Self-destruct कर सकते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए एक फोटो या वीडियो का चयन करें और फिर "टाइमर" बटन पर टैप करें। फिर आप वह समय चुन सकते हैं जिसके बाद मीडिया अपने आप हट जाएगा।




5. सेंडर के मैसेज को करें डिलीट


टेलीग्राम का इस्तेमाल करते समय, आप उन मैसेज को हटा सकते हैं जो आपने ऐप पर भेजे हैं और दूसरे यूजर्स द्वारा भेजे गए मैसेद को भी हटा सकते हैं। इस विशेष सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए, प्राप्त संदेश का चयन करें और डिलीट बटन पर टैप करें। फिर आप “Also delete for X” का चयन कर सकते हैं और 'Delete' पर टैप कर सकते हैं। मैसेज दोनों एंड से गायब हो जाएगा।




6. वीडियो एडिट करें



आप टेलीग्राम पर वीडियो एडिट कर सकते हैं सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए, एक चैट खोलें और इच्छित वीडियो का चयन करें जिसे आप भेजना चाहते हैं। नया वीडियो एडिटर खोलने के लिए ट्यूनिंग आइकन पर अगला टैप करें। आप सेच्युरेशन, कंट्रास्ट, एक्सपोज़र, और बहुत कुछ सहित जैसे एलिमेंट्स को एडजस्ट कर सकते हैं।


7. क्विक GIF और यूट्यूब सर्च



अगर आप टेलीग्राम ऐप को बंद किए बिना GIF या YouTube लिंक भेजना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। @gif या @youtube टाइप करें और अपनी खोज क्वेरी दर्ज करें। आप चैट स्क्रीन पर ही रिजल्ट्स तक पहुंच पाएंगे।


Massage (संदेश):  दोस्तों उम्मीद करता हु आपको हमरा यह Telegram के ये 7 मजेदार टिप्स और ट्रिक्स, जो बनाती हैं इस ऐप को सबसे खास वाला पोस्ट पसंद आया होगा |और यदि आपको हमारे द्वारा दि गई जानकारी ठीक लगी हो और आपको इससे सही जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तो को जरुर Share करे और इसी तरह के TechNews पढ़ने के लिये हमें जरुर फॉलो करे | हम आप के लिए Technology Fact News And Local News And New Job जैसे सभी जानकारी अपने इस Website -> www.cgdmt.in पर लाते हैं |


Post a Comment

Previous Post Next Post
© 2022-2025 All Rights Reserved By www.cgdmt.in